अपने वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ाया जाए

0
17
Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay
Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay

Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay Best way- हैलो नमस्कार दोस्तों मै आज आप सभी को बताने वाला हूं कि अपने website की page views को कैसे बढ़ाया जाय सबसे पहले हमको ये बताते है को artical कैसे लिखना जब तक आपका artical SEO friendly नहीं होगा। तब तक आपकी वेबसाइट का page views नहीं आयेगा। इसलिए आपको artical लिखते समय अपने keyword ko research करके ही लिखे नहीं तो आप artical को लिखते रह जायेंगे। और आपका artical नहीं rank हो पायेगा।

Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay
Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay

Theme कैसा होना चाहिए:–

हमें Theme को ऐसा customise करना चाहिए कि हमारी वेबसाइट 3 से 4 सेकंड में ओपन होना चाहिए। हमें फास्ट लोडेड टेंपलेट को लगाना चाहिए जिससे हमारी वेबसाइट जल्दी से खुल जाए। हमें अपने थीम को समय-समय पर आप डेट करना चाहिए। जिससे हमारी वेबसाइट पर कोई भी दिक्कत हो। हमने थीम को ऐसा बनाना चाहिए जो जल्दी से लोड हो जाए । Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay

Blogger/WordPress पर  thumbnail कैसा लगाना चाहिए:—

यदि आप blogger या wordpress पर है। तो आपको अपनी इमेज को कंप्रेस करके लगाना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट को लोड होने में समय ना लगे। आपके फोटो की साइज कितनी कम हो गई आपकी वेबसाइट उतना ही जल्दी लोड लेगी इसलिए ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर थंबनेल को कंप्रेस करके लगाना चाहिए।

Social मीडिया का प्रयोग:—

हमें अपनी वेबसाइट पर जगह जगह पर सोशल मीडिया का icon  दे देना चाहिए जिससे उपयोग करता को शेयर कर सके। Share बटन लगाने से artical को रैंक होने की chances बढ़ सकते हैं। यदि आपने कोई ऐसा टेंपलेट लगाया है जिसमें सोशल मीडिया का icon( बटन) बहुत कम ही दिया है। हमें ऐसे टेंपलेट को लगाना चाहिए। जिसमें  शेयर का ऑप्शन दिया गया हो बहुत बार ऐसा होता है कि हम शेयर करना चाहते हैं। पर शेयर के ऑप्शन नहीं होने के कारण हम शेयर नहीं कर पाते हैं।

अपने पोस्ट के मुख्य बिंदु पर ध्यान:—-

हमें अपने मुख्य बिंदु पर ध्यान देना चाहिए। हमारे पोस्ट में हमारे मुख्य बिंदु कम से कम 3 से 4 बार होना चाहिए। आपका कीबोर्ड तीन से चार बार होने होने पर वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने का अवसर मिल जाता है। इसलिए हमें अपने मुख्य बिंदु पर ध्यान देना चाहिए। आप जितना एसडीओ फ्रेंडली कीवर्ड को लिखेंगे आपका पोस्ट उतना ही  रैंक करेगा। इसलिए हमें SEO friendly keyword को लिखना चाहिए ।

अपने वेबसाइट पर approval कब और कैसे ले।

किसी दूसरे के वेबसाइट पर comment:—

हमें दूसरे की वेबसाइट पर कमेंट जरूर करना चाहिए कमेंट करने से हमारे वेबसाइट पर एक प्रकार से बैकलिन बनता है। कमेंट करते समय आप अपने वेबसाइट का url दे सकते हैं जिससे दूसरी और  website पर आया visitor आपके वेबसाइट पर आ सके। आपके द्वारा किया गया किसी भी वेबसाइट पर कमेंट आपके लिए एक बैकलिंक का काम करेगा।

Keyword/ Laval का प्रयोग:—-

हमें अपनी वेबसाइट में कीवर्ड या लेवल का प्रयोग करना चाहिए। जिससे visitor को खोजने में आसानी हो। कीवर्ड या लेवल लगाने से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने के अवसर  बन जाते हैं। आपको अपने artical संबंधित 1 या 2 लेवल को लगाना चाहिए।

अपने पोस्ट को update करे:—

आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को समय-समय पर अपडेट करते रहेंगे तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं। इसलिए आप अपनी वेबसाइट को 1या 2 महीने में लिखे गए artical को अपडेट कर देना चाहिए। जिसे आप की रैंकिंग बनी रहेगी।

Blogger/wordpress पर गलती ना करें:—

आपको अपने blogger/wordpress account पर पर कॉपीराइट फोटो को नहीं लगाना चाहिए कॉपीराइट फोटो को लगाने से आपके वेबसाइट की रैंकिंग घट सकती है। इसलिए आपको अपने वेबसाइट पर डाउनलोड किए गए फोटो को लगाना चाहिए। Copyright free image को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

1.pixabay

2.pexels

निष्कर्ष:—

Apne website par traffic Ko kaise badhaya jay- हमारा मुख्य उद्देश्य आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने से है। इसलिए यहां पर बताए गए सभी नियमों का सही ढंग से प्रयोग करने पर आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक  बढ़ जाएगी। यदि आपको और कुछ जानने की इच्छा हो तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन मैं जाकर कमेंट कर सकते हैं।मैं कोशिश करूंगा की आपके सारे सवाल हो का जवाब दे सकू।

धन्यवाद🙏

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here