PFMS क्या है? सरकारी पैसा कैसे आता है?

0
49
PFMS kya hai sarkari paisa kaise aata hai
PFMS kya hai sarkari paisa kaise aata hai
  1. PFMS क्या है? सरकारी पैसा कैसे आता है?:—

pfms का पूरा नाम-पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम ( public financial management system) केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाली लाभार्थीयो को pfms के द्वारा बैंक में धन राशि को दी जाती है। इसमें सरकार द्वारा दी जाने वाली सारे धन राशि को सीधे तौर पर किसान विद्यार्थियों और सभी क्षेत्रों में भेजे जाने वाले राशि को बैंक खाते में डालता है। पहले सरकार लोगो खातो में धन राशि को नहीं भेजता था। तो सरकार द्वारा दिए जाने वाली धन राशि लभ्यार्थी तक नहीं पहुंच पाती थी। तब सरकार ने मिलकर एक सुरक्षित सिस्टम पीएफएमएस बनाया गया।इसमें finance minister और planning commission ये दोनों मिलकर एक साथ काम को करते है। PFMS का शुरुवात 2016 में सरकार द्वारा दी गई थी। जब pfms नहीं था इसके पहले Direct Benifit transfer (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सिस्टम से लभ्यार्थि को खाते में धन राशि को भेजा जाता है। इसकी शुरुआत 2013 में को गई थी।

PFMS काम कैसे करता है?:–

ये एक सॉफ्टवेर (software) है, जिस पर सरकार का पूरा नियंत्रण होता है। इस सोफटवेयर में सरकार भारत के सभी नागरिकों का details को upload कर रखा है। और एक निश्चित समायंतराल के बाद इसको upload aur update करती रहती है। Planning commission (नीति आयोग) ही हमारे देश के सभी लोगो की योजना की सूची को जारी करता है।  जितने नागरिकों को योजना का लाभ देना होता है। जब सरकार किसी योजना के रूप में कोई भी  लाभार्थी योजना लता है तो उसकी सूची नीति आयोग सुनिश्चित करती है। कितने लोगो को इस लाभार्थी योजना का लाभ मिलेगा ये सब सूची नीति आयोग ही बनता है। तब इसके बाद उन सभी की लोगो की बैंक कि सूची जारी की जाती है। और इन सभी के bank account में  एक साथ सभी के खातों में pfms की सहायता से धन राशि को सबके खातों में आसानी से भेज दिया जाता है।

 

सरकार के पास हमारे bank account की जानकारी कैसे?:–

हमे और आपको भले ही नहीं पता हो की कोई हमारे में जानकारी रखता हो लेकिन सरकार के पास देश के सभी नागरिकों के बैंक खातों से लेकर मकान घर सभी चीजों की जानकारी सरकार के पास है। समय समय पर सरकार घोषणा करती रहती है कि अपने bank account को आधार कार्ड से जोड़े लीजिए इन्हीं सभी कारणों के लिए कहती है। जिससे आपका धन राशि आपके खाते में सुरक्षित पहुंच जाए। हमारी सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया है कि अपने bank account को  अपने pan card और adhar card को जुड़वा ले। इन्हीं सभी जानकारी के आधार से सरकार आपके बारे में सारी information रखता है। जब भी सरकार की कोई योजना आती है और आप फार्म को भरते हो ।तब आपका details को निकाल कर आपके account में सीधे तौर पर धन राशि का भुक्तान कर देती है। ये सब केवल pfms के कारण ही संभव हो पाया है।

 

Pfms से सरकार किन क्षेत्रों में लाभ देती है?:–

1.scholar ship(छात्रवृत्ति)
2. वृद्धा पेंशन
3. कर्ज माफी
4. गैस सब्सिड
5.मनरेगा
और बहुत से क्षेत्र है जिसमें सरकार जानता तक धन राशि पहुंचाने का कार्य करती है। इसी प्रकार सरकार की कई योजनाओं का लाभ पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा बैंक में धन राशि पहुंचाने का कार्य करती है।pfms से सबसे ज्यादा फायदा छात्रों को होती है जो छात्र गरीब वर्ग के है। जो अपने पढ़ाई के लिए पैसा देने में असमर्थ है। उन सभी लोगो को छात्रवृत्ति का सहारा होता है। गरीब बच्चो को पढ़ने के लिए उनके प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए सरकार गरीब छात्रों के bank account में धन राशि को scholar ship के जरिए भेजता है। छात्र अपने छात्रवृत्ति को देखने के लिए पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम(pfms) की ऑफिशियल website पर जाकर चेक कर सकते है। पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम में आपको अपनी पहले की आई हुई धन राशि और आने वाली धन राशि दोनो ही चेक कर सकते हो।

 

PFMS पर छात्रवृति पाने के लिए योग्यता:—

PFMS पर छात्रवृत्ति पाने के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारत देश का होना अनिवार्य है।
उसके घर की सालाना की आय 6 लाख से कम होनी चाहिए।
आवेदन करने वाले छात्र की आयु 18 -25 तक होनी चाहिए।
आवेदन करने वाला छात्र 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए।

जरूरी कागजात:–

1.Adhar card
2. 10th aur 12th pass certificate
3. education certificate
4. 4 passport size photo
5. Fee receipt
6. income certificate
7. Caste certificate
8. residence certificate
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here